IMG-LOGO
Technology

गुजरात के मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया

24-February 6171 Views
IMG

गुजरात में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है। भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच से पहले आज नए नवनिर्मित स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया। अत्याधुनिक सुविधा 1.32 लाख दर्शकों को समायोजित कर सकती है।

गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी उद्घाटन के दौरान उपस्थित थे। स्टेडियम 4 मार्च को दोनों देशों के बीच चौथे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा।

800 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, नरेंद्र मोदी स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। 1.32 लाख दर्शकों की क्षमता के साथ, यह सबसे बड़े स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से आगे निकल गया है जिसमें 90,000 लोग बैठ सकते हैं।

रिजिजू ने कहा, "न केवल क्रिकेट के लिए, बल्कि यह भारत के लिए गर्व का क्षण है। सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने के अलावा, यह दुनिया के सबसे आधुनिक स्टेडियमों में से एक है। अहमदाबाद देश का 'स्पोर्ट्स सिटी' बन गया है।" उद्घाटन के दौरान। "बच्चों के रूप में, हम भारत में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम के बारे में सपने देखते थे। और अब खेल मंत्री के रूप में, मेरी खुशी कोई सीमा नहीं है कि यह आखिरकार हुआ है," उन्होंने कहा।

आर्किटेक्ट फर्म पॉपुलस, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के पीछे का बल नए स्टेडियम का वास्तुकार है। स्टेडियम में लाल और काली मिट्टी दोनों से बनी 11 पिचें हैं। यह मुख्य और अभ्यास पिच दोनों के लिए समान मिट्टी की सतह वाला एकमात्र स्टेडियम भी है। बारिश रुकने के समय पानी को निकालने के लिए जमीन में ड्रेनेज सिस्टम को केवल 30 मिनट लगते हैं। परिधि के साथ तय की गई एलईडी लाइट्स भारत में अपनी तरह की पहली छाया-कम रोशनी सुनिश्चित करती हैं। इसमें हाई मास्ट फ्लडलाइट्स नहीं हैं। खिलाड़ियों के लिए चार ड्रेसिंग रूम, एक क्रिकेट अकादमी, इनडोर अभ्यास पिच और छोटे पवेलियन क्षेत्र के साथ दो अलग अभ्यास मैदान हैं।

Popular Post